Pages

चन्दूलाल चन्द्राकर

चन्दूलाल चन्द्राकर का जन्म 1 जनवरी 1921 को दुर्ग जिले के निपानी गांव के कृषक परिवार में हुआ । आप बाल्यावस्था से ही मेधावी रहे । दुर्ग में प्रारंभिक शिक्षा के दौरान ग्रामिणों की समस्या का समाधान करने में भी आप सदैव तत्पर रहते थे । आपने बी.ए. की पढ़ाई राबर्टसन कालेज जबलपुर से की थी राजनीति के पूर्व आप सक्रिय पत्रकारिता से जुड़े । द्वितीय विश्वयुद्ध के समय से आप अभ्यस्त पत्रकारों जैसी सधी पत्रकारिता करने लगे । 

1945 से पत्रकार के तौर पर आपकी ख्याति होने लगी । आपके समाचार हिन्दुस्तान टाइम्स सहित देश-विदेश के अन्य अखबारों में प्रकाशित होने लगे । आपको नौ ओलंपिक खेलों और तीन एशियाई खेलों की रिपोर्टिंग का सुदीर्घ अनुभव रहा । राष्ट्रीय अखबार दैनिक हिन्दुस्तान में संपादक के रुप में आपने सेवाएं दी । छत्तीसगढ़ से राष्ट्रीय समाचार पत्र के संपादक पद पर पहुंचने वाले आप प्रथम थे । युद्धस्थल से भी आपने निर्भीकतापूर्वक समाचार भेजे । आपने विश्व के लगभग सभी देशों की यात्रा पत्रकार के रुप में की ।  

1970 में पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के साथ ही सक्रिय राजनीति में हिस्सा लेने की शुरुआत हुई और लोकसभा हेतु पांच बार निर्वाचित हुए । पर्यटन, नागरिक उड्डयन, कृषि, ग्रामीण विकास जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री का दायित्व संभालते हुए आपने देश की सेवा की । अखिल भारतीय कमेटी के महासचिव और मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता के रुप में आप सक्रिय रहे । छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण सर्वदलीय मंच के अध्यक्ष रह कर राज्य आंदोलन को नई शक्ति प्रदान की ।

अपनी लेखनी से ज्वलंत मुद्दे उठाने, बहस की गुंजाइश तैयार करने वाले पत्रकारों में चन्दूलाल चंद्राकर को सम्मानजनक स्थान प्राप्त है । 2 फरवरी 1995 को आपका निधन हुआ । निर्भीक पत्रकारिता से छत्तीसगढ़ का नाम देश में रोशन करने वाले व्यक्तित्व से नई पीढ़ी प्रेरणा ग्रहण करे और मूल्य आधारित पत्रकारिता को प्रोत्साहन मिले, इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन ने उनकी स्मृति में पत्रकारिता के क्षेत्र में चन्दूलाल चन्द्राकर फेलोशिप स्थापित किया है ।

राजनीति-

1970 उपचुनाव, 1971, 1980, 1984, 1991

लोकसभा क्षेत्र दुर्ग (छ.ग.) से कुल पांच बार चुने गये
जून 1980 से जनवरी 1982 तक केन्द्रीय राज्य मंत्री पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन
1982 में ही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव
जनवरी 1985 से जनवरी 1986 तक केन्द्रीय कृषि व ग्रामीण विकास राज्यमंत्री
1986 से 1988 अध्यक्ष मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी
1964 से 70 अध्यक्ष भारत सरकार प्रिंटिंग प्रेस कर्मचारी यूनियन महासंघ
1975 1995 अध्यक्ष स्टील कर्मचारी यूनियन
1975 उपाध्यक्ष इंटक मध्यप्रदेश
1975 में सदस्य भारतीय शिष्टमंडल युनेस्को, पेरिस,  कार्लमाक्र्स की मृत्यु शताब्दी बर्लिन में कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व
1993 से 1995 तक प्रवक्ता अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी
1994 से 1995 अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण मंडल
अनेक बार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, इस्पात एवं खनिज मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय के सलाहकार समितियों के सदस्य रहे।

चंदूलाल चंद्राकर जी के कुछ यादगार चित्र

राजीव गांधी व अर्जुन सिंह जी के साथ

अर्जुन सिंह, मोतीलाल वोरा जी के साथ 

श्रीमती इंदिरा गांधी व श्‍यामाचरण शुक्‍ल जी के साथ


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Creative Commons License